Monday 25 November 2013

Developer Aur Coding Ka Sath

Coding ki ye duniya hai nirali,
Kabhi isne Developer ki wah wahi hai karai, To Kabhi jaan hi hai nikali,
Project Requirements aur timelines ke tahat, Coding karna aniwarya hai,
Kahin chook gaye jara sa, To reviewer kid ant panda reevaj hai.

Code likhne se execution tak developer apne karmon me laga rahta hai,
Yahi to wo daur hai jab Developer Jawan hota hai,
Har ek requirement ki gahrai naap, use code me hai badalta,
Aur puri shiddat se us code pe apna pyar hai nyochawar karta.

Developer ki rawani uske code likhne ke dhang se pata chalti hai,
Coding Guidelines ka sath Developers ko jiwan bhar nibhani hai,
Coding Guidelines ki maryada, Checklists dwara hai sambhali jati,
Kahin phir bhi chook ho jaye to Code Reviews me izzat hai bacha li jati.

Developer ki duniya badi jaddo-jahat ki misaal hai,
Application ko paida karne se lekar suraksha dene tak ka developer ka kaam hai,
Application ke sath Developer ka ek anokha rishta hai jid jata,
Isiliye use bachane ke khatir wo kabhi kabhi Testers se hai lad jata.

Testers ka application ke sath berukhi dikhana, Developer ko raas nahi aata,
Tester application ko nikhar raha hai, Bhawnaon me bahkar Developer hai ye bhool jata,
Itihaas gawah hai, Isi application ke pyar me kitne Developers ne apne Appraisal gawaye hai,
Application ko apna samajh, usne kaiyon se ladte hue, Appraisal me behavioural issues ke comment paye hain.

Lakin Coding aur Developer ka aatma-sarir jaisa sambandh hai,
Coding ke bina Developer, Aur Devloper ke bina Coding ka nahi koi astitwa hai,
Dua Hai Is Rishte ko kisi kin ajar na lage,
Imandaari se Developer kare Coding aur unhi samaj kalyaan me Naye-Naye Applications Bante rahen !!!

No comments:

Post a Comment

Happy Diwali 2019

दिपक की जगमगाहट आपके पुरे आँगन को उज्जियाये, रोशन करे ज़िंदगानी और खुशनुमा सा बनाये, क्योँकि ये पर्व कोई मामूली पर्व नहीं, है पर्व पुरुषार...